उम्र के अनुसार आपको रोजाना कितने घंटे की नींद लेना जरूरी है

Discussion in 'Ayurvedic Stores, Yoga Center & Spas' started by admin, Jul 6, 2018.

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    व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित खानपान, व्यायाम के साथ-साथ पूरी नींद लेना भी जरूरी है। लेकिन वर्तमान में व्यस्ततम जीवनशैली, शराब और कॉफी का अधिक सेवन और अधिक मात्रा में एनर्जी ड्रिंक लेने से व्यक्ति की नींद प्रभावित होती है। व्यक्ति में नींद की कमी से शारीरिक और मानसिक संतुलन गड़बड़ा जाता है। और व्यक्ति तनाव में रहने लगता है। नींद की कमी से व्यक्ति की किडनी भी डैमेज हो सकती है। और अनेक शारीरिक रोग हो सकते है। पर्याप्त नींद लेने से व्यक्ति का शरीर चुस्त और फुर्तीला रहता है। और शरीर की थकान दूर होती है। व्यक्ति की नींद की पूर्ति भी उम्र के अनुसार होनी चाहिए। आइए दोस्तों जानते है उम्र के अनुसार हमें रोजाना कितने घंटे की नींद लेना जरूरी है।



    • जन्म के समय बच्चे को 3 महीने तक 13 से 17 घंटे की नींद जरूरी है। ध्यान रहे कि बच्चा 19 घंटे से ज्यादा ना सोए।

    • 1 से 2 साल की उम्र के बच्चे के लिए 11 से 14 घंटे की नींद जरूरी है। ध्यान रहे कि बच्चा 16 घंटे से ज्यादा ना सोए।

    • 5 साल की उम्र के बच्चे के लिए 10 से 13 घंटे की नींद जरूरी है। इस उम्र के बच्चे को 15 घंटे से ज्यादा ना सोने होने दे।



    • 6 साल से 13 साल तक के बच्चे के लिए 9 से 11 घंटे की नींद उपयुक्त मानी जाती है।

    • 14 साल से 17 साल तक के लड़के के लिए 7 से 11 घंटे की नींद उपयुक्त मानी जाती है।

    • 18 से 25 साल के नौजवान युवक के लिए 7 से 9 घंटे की नींद उपयुक्त मानी जाती है। लेकिन इन्हें 6 घंटे से कम नहीं सोना चाहिए।

    • 26 से 65 साल तक के वयस्क व्यक्ति के लिए 7 से 9 घंटे की नींद उपयुक्त रहती है। इन्हें भी 6 घंटे से कम नहीं सोना चाहिए।

    • 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए 5 से 7 घंटे की नींद उपयुक्त मानी गई है। इन्हें 9 घंटे से अधिक नहीं सोना चाहिए।
     

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